Korba

अमृत सरोवर स्थलों पर योगाभ्यास कर मनाया गया योग दिवस।

स्थानीय अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण ने किया योगाभ्यास।

कोरबा (ट्रैक सिटी)/ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत जिले के ग्राम पंचायतों में बनाए गए अमृत सरोवर स्थलों, स्कूल, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत भवन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों, हितग्राहियों ने विभिन्न प्रकार के योगाभ्यास करके स्वयं और समाज के लिए योग का संदेश दिया।

कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देशन व सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य, कल्याण और प्रकृति के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए अमृत सरोवर के तटों, स्कूल, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत भवनों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जहां पर ग्रामीणों, हितग्राहियों ने योग के विभिन्न आसन, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, ताड़ासन, भुजंगासन, वज्रासन आदि आसनों का अभ्यास किया गया।

अमृत सरोवर तटों, स्थलों, स्कूल, आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत भवनों में योग दिवस के अवसर पर स्थानीय समुदाय आमजन, सरकारी अधिकारी-कर्मचारी एवं हितग्राहियों के लिए योग सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें योगासन, प्राणायाम और ध्यान संबंधित क्रिया शामिल हैं। इसके साथ ही योग के लाभों और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के महत्व पर संगोष्ठी/परिचर्चा की गई। परिचर्चा में बताया गया कि योगासन से शरीर में लचीलापन, संतुलन, समन्वय व शारीरिक शक्ति बढ़ती है। योग मुद्राओं से मांसपेशियां मजबूत होती और रीढ़ की हड्डी संरेखित होती है। इसके साथ ही बताया गया कि योग में सांस लेने के व्यायाम और ध्यान शामिल हैं जो मन को शांत करने व तनाव को कम करने में मदद करते हैं। नियमित योग करने से मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता बढ़ती है। योगासन करने से चिंता भरा मन शांत होता है और रोजमर्रा के तनाव से राहत मिलती है।

उल्लेखनीय है कि मनरेगा के तहत जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में बनाए गए 105 अमृत सरोवर के तटों/स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ग्रामीणों, कर्मचारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा योगाभ्यास, योगासन किए गए। योगाभ्यास कार्यक्रम में शारीरिक मानसिक विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। ग्राम पंचायत लेपरा, देवलापाठ, नगोई, दुल्लापुर, देवरी, तानाखार, धनरास आदि के अमृत सरोवर स्थल पर योगासन किए गए। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, हितग्राही व ग्रामीण उपस्थित थे।

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!