NEWS

कलेक्टर ने की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा

लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के दिये निर्देश
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने समितियों से खाद-बीज वितरण की ली जानकारी
शिविर लगाकर छुटे हुए हितग्राही का आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, वन अधिकार प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बनाये

Track city. कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर विभागवार समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही अधिकारियों को प्रकरणों के निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं से संबंधित कार्यो को प्राथमिकता के साथ करे। उन्होंने शिविर लगाकर छुटे हुए हितग्राही का आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, वन अधिकार प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बनाये। इसके लिए संबंधित गांवों में पहले से मुनादी कराये और उन्हें शिविर स्थल पर जरूरी दस्तावेज लगने वाले जानकारी के बारे में बताये। पीएमश्री स्कूल के कराये जा रहे निर्माण एवं मरम्मत कार्यो को स्कूल खुलने से पूर्व गुणवत्ता के साथ पूरा कराये। उन्होंने कहा कि शाला प्रवेश उत्सव के दिन स्कूलों में सभी जिला अधिकारी की ड्यूटी लगाये ताकि अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण कर वहां की गई व्यवस्था की जानकारी ले सके। स्कूलों में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गर्म भोजन को सामुदायिक भागीदारी की बदौलत और अधिक पोषक बनाने के लिए स्कूल अवधि में विद्यार्थियों को भोजन प्रदाय करने के लिए सामुदायिक आधार पर तिथि भोजन के प्रावधान के अनुसार कराये। उन्होंने वर्षा ऋतु के दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों को वृहद रूप से वृक्षारोपण करने के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही वन विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को वृक्षारोपण के लिए तैयार किये गये पौधों की जानकारी ली।
कलेक्टर ने किसानों की सुविधा के लिए सभी समितियों में पर्याप्त खाद-बीज का  भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। इस पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विगत वर्षो की अपेक्षा अभी तक किसानों ने पर्याप्त मात्रा में खाद, बीज का उठाव कर लिया है। समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भण्डारण किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि निजी क्षेत्र के कृषि एवं दवाई दुकानों का भी सतत रूप से निरीक्षण करते रहे ताकि किसानों को सही खाद-बीज एवं दवाई मिल सके।
बैठक में कहा कि जिला अधिकारी आश्रम-छात्रावास का सतत निरीक्षण का प्रतिवेदन जिला कार्यालय में प्रस्तुत करे। श्री अग्रवाल ने सभी विभागीय अधिकारियों को कहा है कि विभिन्न विभागों में लंबित अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के नियुक्ति की कार्यवाही करें। इसके लिए अभी से ही प्रकरणों की समीक्षा कर ले। विभिन्न कार्यालयों में अनाधिकृत रूप से लम्बे समय से अनुपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने नगरीय निकाय के समीक्षा के दौरान कहा कि नगरीय क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जा रहे मकानों के निरीक्षण के लिए इंजीनियरों की ड्यूटी लगाये। जिससे कि प्रगति लायी जा सके। नगरीय क्षेत्रों में वर्षा ऋतु आगमन के पूर्व नालियों एवं गलियों साफ-सफाई, बरसात के पानी के निकासी की व्यवस्था, जहां जरूरत है वहां सोख्ता गड्ढा बनाने, कचरा हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएमओ को गलियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये, ताकि बरसात के दिनों में बीमारी उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के अंतर्गत अवैध रूप से प्लाटिंग करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, उदंती सीतानदी टाईगर रिजर्व के उप निदेशक वरुण जैन, संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत,  राकेश गोलछा, पंकज डाहिरे, सर्व एसडीएम सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!