गरियाबंद

कलेक्टर ने प्री बीएड और प्री डीएड परीक्षा तैयारी के संबंध में ली बैठक।

व्यापम द्वारा दिये गये निर्देशों का कड़ाई से करें पालन - कलेक्टर।

गरियाबंद (ट्रैक सिटी)/ कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने आज शनिवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल रायपुर द्वारा रविवार 30 जून को आयोजित होने वाली प्री बी-एड एवं प्री डीएड 2024 परीक्षा के संबंध में नोडल अधिकारी सहित केंद्राध्यक्षों की बैठक ली। इस दौरान परीक्षा के नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर राकेश कुमार गोलछा एवं सहायक नोडल अधिकारी मुकाराम नाग, समन्वयक एवं प्राचार्य आर.के. तलवरे एवं मास्टर ट्रेनर छन्नु लाल तारक मौजूद रहेे।

कलेक्टर अग्रवाल ने परीक्षा के लिए संबंधित केंद्रों में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा का कार्य विश्वसनीयता, गोपनीयता और गंभीरता से जुड़ा होता है। इस कार्य में किसी प्रकार की चूक व लापरवाही न की जाए। उन्होंने केंद्राध्यक्षों को सावधानी एवं सतर्कता के साथ परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सभी परीक्षा केन्द्रों में एक-एक आब्जर्वर अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही नकल रोकने के लिए तीन सदस्यीय जिला स्तरीय उड़नदस्ता दल का भी गठन किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को परीक्षा संचालन के पूरी प्रक्रिया के वीडियोग्राफी आवश्यक रूप से कराने के निर्देश दिये है।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्री बीएड एवं प्री डीएड 2024 परीक्षा के संबंध में बैठक लेते हुए कलेक्टर ने सभी केंद्राध्यक्षों को उनके कर्तव्यों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में दी जाने वाली आवश्यक सुविधाएं परीक्षा के पूर्व सुनिश्चित कर ली जाएं। परीक्षा के संबंध में व्यापमं द्वारा जो भी दिशा-निर्देश है उसका पालन करते हुए केंद्र में आवश्यक व्यवस्था की जाए। ऐसे दिव्यांग परीक्षार्थी जिन्होंने स्वयं से सह लेखक का विकल्प चयन किया है उन्हें सह लेखक की शैक्षणिक योग्यता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इस दौरान परीक्षा के नोडल अधिकारी राकेश कुमार गोलछा ने बताया कि जिले में दो पाली में परीक्षा का आयोजन होगा। प्रथम पाली में प्री बीएड परीक्षा के लिए 19 परीक्षा केन्द्र एवं द्वितीय पाली में प्री डीएड परीक्षा के लिए 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। प्रथम पाली में प्री बीएड परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12ः15 तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 4825 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के आधे घंटे पहले अर्थात सुबह 9.30 बजे तक परीक्षा कक्ष में पहुंचने के निर्देश दिए है। इसी तरह द्वितीय पाली में प्री डीएड की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4ः15 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षार्थी को स्वयं के पहचान हेतु वोटर आईडी, आधार कार्ड, ई-आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की मूल प्रति साथ रखना होगा। इसके के अभाव में परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा हाल में मोबाईल, कैल्कुलेटर, डिजीटल घड़ी ब्लूटूथ जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं किसी तरह की कोई अवैधानिक सामग्री लाना वर्जित है। यदि किसी प्रवेश पत्र में तकनीकी कारणों से फोटो अंकित नहीं है अथवा उपस्थिति पत्रक में फोटो के अंकन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या से बचने के लिए सभी परीक्षार्थियों को अपने साथ दो फोटो एवं पहचान पत्र से संबंधित दस्तावेज अनिवार्य रूप से रखने चाहिए।

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!