गरियाबंद

कलेक्टर ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक।

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था करें सुनिश्चित- कलेक्टर।

गरियाबंद (ट्रैक सिटी)/कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए नवाचारी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए जिले में बेहतर शैक्षणिक वातावरण तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर नवीन भगत, जिला शिक्षा अधिकारी ए.के. सारस्वत, जिला मिशन समन्वयक के.एस नायक सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी विद्यालयों में शिक्षकों की उपलब्धता एवं बच्चों की संख्या की जानकारी लेते हुए स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, स्कूलों की सतत मॉनिटरिंग और छात्रों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने, शिक्षकों को निर्धारित समयावधि में उपस्थित रहकर शैक्षणिक कार्य तथा स्कूली बच्चों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक, गणवेश, छात्रवृत्ति व सायकल वितरण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बच्चों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रत्येक साप्ताहिक व मासिक टेस्ट परीक्षा प्रारंभ कर निर्धारित समय पर करने करने कहा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाए। इसके लिए जिले के विभिन्न शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम की व्यवस्था कराई गई है। ऐसे स्कूलों में समय-समय पर जाकर जरूर निरीक्षण करे। जिन स्कूलों में विषय शिक्षक नहीं है, ऐसे स्कूलों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से उन विषयों की कक्षाएं संचालित करें। स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों के सीखने की प्रवृत्ति का विकास होता है। पी.एम. श्री योजना अंतर्गत जिले के शाला भवन मरम्मत नवीनीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य के साथ अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराया जा रहा है, जिसे लगातार मॉनिटरिंग करते रहे और इस कार्य को समयावधि में पूर्ण कराये। स्कूलों में चल रहे विभिन्न कार्यों की धीमी गति के लिए उन्होंने संबंधित इंजीनियर और एसडीओ का वेतन रोकने का निर्देश देते हुए कहा की जल्द से जल्द सभी कार्य पूर्ण कराये। सभी कार्यों का थर्ड पार्टी एवं फील्ड कर्मचारियों से क्रॉस वेरिफिकेशन कराने के निर्देश भी दिए। डीईओ व बीईओ को सभी स्कूलों का सतत निरीक्षण एवं सुचारू व्यवस्था तथा गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए प्राथमिक कक्षाओं से हायर स्तर तक उत्कृष्ट अभियान अंतर्गत शिक्षा की बेहतरी के लिए कार्ययोजना अनुसार कार्य करने कहा।

इस दौरान कलेक्टर ने स्कूलों में अधोसंरचना जैसे भवन, शौचालय, पानी, बिजली की स्थिति की भी क्लस्टर स्तर पर बैठक लेकर समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने साथ ही शिक्षकों की वर्तमान पदों के आधार पर युक्तियुक्तकरण करने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिले के सभी स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी/हिंदी माध्यम स्कूलों में अधोसंरचना और शासन की मंशा के अनुरूप शिक्षा का स्तर बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश कलेक्टर ने दिए। शिक्षा की गुणवत्ता के लिए उत्कृष्ट गरियाबंद के तहत सभी स्कूलों में बच्चों को स्कूल प्रारंभ से ध्यान दे। इसके अलावा कमजोर छात्र-छात्राओं पर भी नजर रखकर उसे अन्य गतिविधियों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया।

 

 

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!