Mungeli

मतगणना के लिए तैयारियां पूरी

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रेक्षक की मौजूदगी में होगी मतगणना।

मुंगेली (ट्रैक सिटी)/ बिलासपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 05 अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 27-मुंगेली एवं 26-लोरमी की मतगणना हेतु 04 जून को शासकीय अभियांत्रिकी कृषि महाविद्यालय चातरखार स्ट्रांग रूम में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव के निर्देशानुसार अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय ने मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा कर बताया कि मतगणना स्थल में चाक-चौबंद सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना प्रेक्षक की मौजूदगी में मतगणना कार्य सम्पन्न किया जाएगा।

*प्राधिकार पत्र जारी मीडियाकर्मियों को ही दिया जाएगा प्रवेश*

      जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि चातरखार स्ट्रांग रूम में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर की व्यवस्था की गई है। जहां बैठक व्यवस्था, टीवी सहित अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मीडिया सेंटर में मीडिया प्रतिनिधियों के प्रवेश हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकार पत्र जारी किया गया है। बिना प्राधिकार पत्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बेहतर तरीके से मतगणना सम्पन्न कराने हेतु सहयोग करने की बात कही। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी मेनका प्रधान, मुंगेली एआरओ पार्वती पटेल, लोरमी एआरओ गिरधारी लाल यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

*इव्हीएम मतों की गणना के लिए लगाए गए 14-14 टेबल*

      मुंगेली एवं लोरमी विधानसभा के इव्हीएम मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मुंगेली विधानसभा में 20 चक्रों और लोरमी विधानसभा में 19 चक्रों में मतगणना पूरी होगी। मतदान के बाद ईवीएम को स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी रखी जाएगी। स्ट्रांग रूम के प्रवेश गेट में मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट्स जमा करने की व्यवस्था की गई है।

*मतगणना प्रेक्षक की उपस्थिति तथा निगरानी में होगी मतगणना*

      मतगणना की पूरी कार्यवाही मतगणना प्रेक्षक की उपस्थिति तथा निगरानी में होगी। इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर चयनित दो कंट्रोल यूनिट की गणना प्रेक्षक के टेबल पर की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पाँच वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) का ड्रा के माध्यम से चयन कर मत पर्ची की गणना के माध्यम से मतों का सत्यापन किया जाएगा।

*मतगणना स्थल पर तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था*

          मतगणना परिसर में निर्वाचन आयोग के गाईडलाईन अनुसार सुरक्षा हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है। मतगणना स्थल पर तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हर लेवल पर चेकिंग के बाद ही आगे बढ़ सकेंगे। स्थल के 100 मीटर के दायरे में कोई वाहन नहीं होंगे। इस क्षेत्र को केवल पैदल चलने वालों के लिए आरक्षित कर दिया गया है। केवल पासधारकों को ही मतगणना परिसर में प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में अनाधिकृत व्यक्तियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गाड़ी पार्किंग एरिया में खड़ी करनी होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करना होगा।

*एलईडी टीवी के जरिए चौक-चौराहों में देख सकेंगे लाईव प्रसारण*

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार आमजनों की सुविधा के लिए जिला मुख्यालय के पड़ाव चौक एवं दाउपारा चौक में एलईडी टीवी के जरिए लोकसभा चुनाव परिणामों का लाईव प्रसारण किया जाएगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुंगेली अनुभव सिंह ने बताया कि 04 जून को सबेरे 08 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी, जिसके नतीजों का एलईडी टीवी के जरिए लाईव प्रसारण किया जाएगा।

 

 

Editor in chief | Website | + posts
Back to top button
error: Content is protected !!